Jharkhand Election Quiz Competition 2024: चुनाव क्विज प्रतियोगिता 2024

Jharkhand Election Quiz Competition 2024: झारखंड में होने जा रहा है, चुनाव क्विज़ प्रतियोगिता 2024 का आयोजन जिससे राज्य के नागरिकों में चुनाव से जुड़ी जानकारी और जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इस तरह की प्रतियोगिताओं में आमतौर पर राज्य के चुनावी इतिहास, राजनीतिक दलों, नेताओं, और लोकतंत्र से जुड़ी हुई प्रश्न पूछे जाते हैं।

Jharkhand Election Quiz Competition 2024
Jharkhand Election Quiz Competition 2024

मुख्य निर्वाचन कार्यालय झारखंड रांची के द्वारा झारखंड के लोगों को मतदान के प्रति जागरूकता के लिए झारखंड इलेक्शन किस कंपटीशन 2024 का आयोजन किया जा रहा है जिसके माध्यम से लोगों के अंदर जागरुकता आएगी और लोग इस क्विज कंपटीशन में भाग लेकर यदि जीत हासिल करते हैं तो उन्हें पुरस्कृत दिया जाएगा वहीं प्रथम पुरस्कार 50000 एवं द्वितीय पुरस्कार 30000 और तृतीय पुरस्कार 20000 दिया जाएगा । यह सरकार के द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है जिसके माध्यम से लोग इसके बारे में जागरूक हो सके और इस प्रतियोगिता में भाग ले सकें ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Jharkhand Election Quiz Competition 2024

मुख्य निर्वाचन कार्यालय, झारखण्ड, राँची के द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने एवं निर्वाचन के प्रति रूचि लाने हेतु चुनाव क्विज कार्यक्रम 2024 का आयोजन किया जा रहा है। झारखण्ड राज्य का कोई भी मतदाता इस प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। मतदाता पंजीकरण दिनांक 16.08.2024 से दिनांक दिनांक 26.09.2024 तक किया जायेगा तथा ऑनलाईन क्विज दिनांक 29.09.2024 को प्रातः 09.00 बजे से 09.30 बजे तक किया जा रहा है।

प्रत्येक जिला से प्रथम स्थान प्राप्त करनेवाले विजेताओं का राज्य स्तर पर ऑफलाईन परीक्षा का आयोजन दिनांक 05.10.2024 को किया गया है। विजेताओं को नकद राशि मिलेगी जो है – विजेता – 50000 नकद, उप विजेता – 30000 नकद एवं तीसरा स्थान – 20000 नकद तथा जिला टॉपर 10000 नकद। झारखण्ड के प्रत्येक जिला टॉपर के लिए साथ ही सभी प्रतिभागियों को भादीदारी प्रमाण पत्र दिया जायेगा। सभी इस क्विज में भाग लें एवं साथ ही आम मतदाताओं को भी क्विज की जानकारी करायें।

इसे भी पढ़े >> Aadhaar Card Seeding Check Kaise Kare : आधार सीडिंग नहीं किया तो कोई भी सरकारी योजना का पैसा नहीं आएगा

Election Quiz Competition 2024 Registration

  • सबसे पहले झारखंड इंडिया इलेक्शन क्विज प्रतियोगिता के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • https://jharkhand.indiaelectionsquiz.com
  • क्विज रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें
  • नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी दर्ज कर अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही आपको आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर यूजरनेम और पासवर्ड मिल जाएगा।

अधिकारिक वेबसाइट – Click Here

Online RegistrationClick Here

निष्कर्ष

झारखंड चुनाव कस प्रतियोगिता झारखंड सरकार के द्वारा चलाया गया यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहला है जिसके माध्यम से लोगों के अंदर चुनाव के बारे में जागरूकता फैलाने के साथ- सात विजेता को पुरस्कृत भी किया जाएगा जिससे उसका मनोबल बढ़ेगा और वह अपने जीवन में और भी बेहतर से बेहतर कार्य करने में सक्षम हो सकेगा ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment